Search This Blog

Tuesday, May 12, 2020

मोटापे में सबसे खराब खाद्य पदार्थ / Worst foods in obesity / Fatty Persons / Loose fat after deny some foods / Loose Weight Now ? Ask me How / Lose Fat /

यदि आप अपने फैट से छुटकारा पाने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने आहार से इन खाद्य पदार्थों पर प्रतिबंध लगाएं। आज के दिनों में सबसे आम स्वास्थ्य और फिटनेस लक्ष्यों में फैट को जलाना प्रथम पर है ।वसा खोना केवल एक आसान काम नहीं है। हालांकि यह मदद करता है लेकिन वसा के नुकसान का असली रहस्य अधिक वजन उठाने के बारे में नहीं है। 
यदि आपका लक्ष्य जिद्दी वसा से छुटकारा पाने का है जो आपके बिचले के चारों ओर लटका, तो आप को कुछ खाद्य पदार्थों से दूर रहने की जरूरत है। इनमें से कुछ आपको आश्चर्यचकित कर सकते हैं - कुछ को स्वस्थ खाने के रूप में देखा जाता है - लेकिन जब आप गलत विकल्प बनाते हैं तो कोई भी प्रतीत होता है कि स्वस्थ भोजन एक पोषण संबंधी आपदा बन जाता है।

इस ब्लॉग में मैं आपको सही बनाने में मददकरुँगा और वसा जलने की क्षमता को उच्च गियर में लगाएंगे।

स्वाद वाला दही उर्फ़ “सुगंधित योगर्ट / Flavored Yogurt

इसमें आइसक्रीम की तुलना में अधिक चीनी है। अतिरिक्त चीनी वजन बढ़ाने के लिए नेतृत्व कर सकती है इसलिए सुगंधित किस्मों से बचें और सादे ग्रीक दही का इस्तेमाल करें। सादे किस्मों में स्वाद जोड़ने के लिए अपने खुद ही भुना हुआ आर्गेनिक जीरा या शहद के एक छोटे चम्मच में मिलाएं।
पैनकेक सिरप / Pancake Syrup:- 
खुद का इलाज करना भी अक्सर तराजू को गलत दिशा में ले जाता है। “अपने भोजन में मिठास का एक स्पर्श जोड़ना चाहते हैं तो आप पैनकेक सिरप की तरफ मत पहुंचिए, क्युकी ये पोषक तत्वों से रहित उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप है, जो संरक्षक और कृत्रिम रंगों और स्वादों के साथ मिश्रित है। यह अत्यधिक परिष्कृत स्वीटनर आपके शरीर को मिठाइयों और शर्करा युक्त खाद्य पदार्थों की और आकर्षित करता है। तो ऐसी चीजे क्यों खाई जाये जो सूक्ष्म पोषक तत्वों, एंटीऑक्सिडेंट, या फाइटोकेमिकल्स में से कोई भी प्रदान नहीं करता है।

सफेद चावल / White Rice:- 
सफेद चावल में अधिकांश कैलोरी कार्बोहाइड्रेट से आते हैं, जिसके परिणामस्वरूप ये आपको खाने की मेज से दूर जाने के लंबे समय बाद भी भूख नहीं लगती क्युकी सफेद चावल रक्त शर्करा के स्तर और बाद में गिरावट में स्पाइक के कारण होता है। अपने आप पर एक एहसान करो और सिर्फ भूरा चावल खरीदो। 
ग्रेनोला / Granola:-
ग्रेनोला का एक छोटा सा मिश्रण आपके आहार में बड़े नतीजों को जोड़ सकता है। "एक 'स्वास्थ्य भोजन के रूप में' कहा जाता है, ग्रेनोला को अक्सर चीनी की पांच अलग-अलग किस्मों के साथ जोड़ा जाता है जिसमें वसा शामिल होती है। यह कैलोरी नाश्ता भोजन तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है लेकिन बाद में एक नारात्मक ऊर्जा परिणाम देता है और आपको बाकी पूरे दिन मीठे को लिए तरसता है। अपनी कमर की खातिर, मोटापे वाले सभी को एक साथ इस कुरकुरे अनाज से बचना सबसे अच्छा है।

कॉफी क्रीमर / Coffee Creamer:-
एक कप, दो कप, तीन कप ... पाँच! जबकि दिन भर में कैफीन का सेवन सीमित करना महत्वपूर्ण है, आप अपने द्वारा बनाए जाने वाले प्रत्येक कप में क्रीम और चीनी डालकर अपने शरीर को और भी अधिक नुकसान पहुंचा रहे हैं। अपने दूध और चीनी के साथ थोड़ी सी कॉफी पीना भी मोटापे में नुकसानदायक है। जितना जो सके आप ब्लैक कॉफी ही ऑर्डर करें। आदतन "दूध और चीनी के साथ कॉफी" पीने वाले अक्सर इस बात पर आश्चर्यचकित होते हैं कि कड़वी कॉफी वास्तव में कैसे स्वाद लेती है तो इसे अपने सुबह के काढ़े में जोड़ ले तो ये आपको अपने फिटनेस लक्ष्यों के करीब ले जाएगा।
बैगल / Bagels:-
“अगर आप वसा को कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो बैगल आपका दोस्त नहीं है। एक बैगेल में सफेद ब्रेड की छह स्लाइस में कार्बोहाइड्रेट की समान मात्रा होती है! परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट में उच्च खाद्य पदार्थों का सेवन इंसुलिन के स्तर को बढ़ाता है, जिससे इन अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों के लिए नुकसान होता है। इसके अलावा, परिष्कृत अनाज चीनी में बदल जाता है, जो वसा में परिवर्तित हो जाता है और शरीर में जमा हो जाता है, जिससे आपको इसे जलाने के बजाय वसा प्राप्त करने में मदद मिलती है। अपने दिन और अपने वसा को जलाने के लिए ओटमील की तरह सुबह जटिल विकल्प चुनें।

स्मूदी / Smoothies:-
स्मूदी उन चीजों में से एक है जो सुपर स्वस्थ होने की क्षमता रखते हैं, लेकिन अक्सर इसे सबसे खराब तरीके से बनाना भी एक नारात्मक मोड़ ले लेता हैं। "स्वस्थ दिखने के लिए डिज़ाइन किया गया, स्मूदी अक्सर कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट और वसा में भरी होती है। मोटापे से परेशान लोग इसमें मूंगफली का मक्खन, आइसक्रीम, जूस, पूर्ण वसा वाले दूध, और बहुत सारे फलों जैसे मिलाये जाने वाले अवयवों के लिए देखें। इन ड्रिंक्स में कैलोरी जल्दी चढ़ सकती है, इसलिए स्मूदी का चयन करें जो एक बेस के रूप में प्रोटीन पाउडर या ग्रीक दही का उपयोग करें। इसके अलावा, अपनी स्मूथी को कस्टमाइज़ करें और अतिरिक्त एक्सट्रा की मात्रा को नियंत्रित करें जो आपकी कमर पर कहर बरपा सकता है और आपको वसा को हटने से रोक सकता है। 
सूखे मेवे / Dried Fruit:-
भोजन के भौतिक आकार के लिए ताजा लोगों के विपरीत सूखे किस्में के साथ ओवरबोर्ड जाना भी बहुत आसान है। उपभोग आपके वजन घटाने के प्रयासों को प्रभावित कर सकता है, क्योंकि यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को बदल देगा और इस प्रकार शर्करा के प्रभाव को प्रभावित करेगा। अगर आप सूखे मेवे का विकल्प चुनते हैं, तो इसके ताजा खाद्य स्रोतों से अपना खुद का बनाने की कोशिश करें।

पास्ता / Pasta:-
प्रसंस्करण के दौरान नियमित या परिष्कृत पास्ता अपने फाइबर को खो देता है, इसलिए गेहूं में किसी भी पोषक तत्व को शामिल किया जा सकता है। इसके अलावा, परिष्कृत अनाज आपके शरीर से जल्दी से गुजरते हैं और खाने के कुछ ही समय बाद आपको भूख महसूस करते हैं। यदि आपके पास अपना पास्ता है, तो सभी अनाज की किस्मों को मिलाये, जो आपके शरीर में अधिक धीरे-धीरे पचेंगी।

सोडा / Soda:-
“कैलोरी और चीनी से भरा और किसी भी पोषण मूल्य से पूरी तरह से रहित, सोडा सबसे बड़ा कैलोरी का जाकिरा अपराधी है। रिफाइंड कार्ब्स थोड़े समय में फैट बर्न को रोक सकते हैं। चीनी का विस्फोट होने के बाद, शरीर ईंधन के लिए वसा का उपयोग करना बंद कर देता है और इसके बजाय चीनी का उपयोग करता है। तो अगर आप फैट उर्फ़ वसा को कम करने का आपका लक्ष्य है, तो सोडा जैसे शर्करा वाले पेय को बाहर करे। 
आहार सोडा / Diet Soda:-
सिर्फ इसलिए कि यह कहता है कि "आहार" का मतलब यह नहीं है कि आपके स्वस्थ आहार का इसमें कोई भी स्थान है। नियमित सोडा आपके लिए भयानक है क्योंकि इसका कोई पोषण मूल्य नहीं है और चीनी के साथ पैक किया गया है। आहार सोडा अभी भी शून्य पोषण मूल्य रखता है, लेकिन चीनी को काटने और कृत्रिम मिठास में डूबने से पूरे अलग-अलग कारणों से वजन बढ़ सकता है।

फ्रॉस्टिंग / Frosting:-
डोनट्स, कुकीज, और कपकेक पर स्मोक्ड, फ्रॉस्टिंग स्वादिष्ट लग सकता है, लेकिन आपके फैट उर्फ़ वसा को कम नहीं होने देगा। न केवल इसे चीनी और कैलोरी में लोड किया जाता है, यह ऐसे कुछ खाद्य पदार्थों में से एक है जिसमें भी ट्रांस वसा होता है। ये वसा न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए भयानक हैं (वे खराब कोलेस्ट्रॉल और कम अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकते हैं) जिससे अवांछित पेट पर वसा हो सकती है। 
चिकन कटलेट / Chicken Cutlet:-
लगभग हर फिट आदमी के आहार में चिकन एक प्रधान है। हालांकि, कुछ अनावश्यक ब्रेड में टॉस करना और इसे मक्खन और तेल में भूनें जाना, आपके अपने स्वस्थय को पूरी तरह से बर्बाद करने की और बढ़ाना है। ब्रेड क्रम्ब्स, मक्खन, और तेल कैलोरी और वसा की मात्रा को बढ़ाते हैं, जिससे वजन बढ़ सकता है और यह उच्च कोलेस्ट्रॉल में भी योगदान कर सकता है।

पनीर / Cheese:-
इसमें प्रोटीन और कैल्शियम हो सकता है, लेकिन मोटे लोगो के लिए पनीर एक गंभीर रूप से कैलोरी-घने ​​भोजन है। औसतन एक वर्ग इंच क्यूब आपको लगभग 70 कैलोरी वापस जमा देगा। 
फैट-फ्री ड्रेसिंग / Fat-Free Dressings:-
वसा रहित और आहार लेबल वाले खाद्य पदार्थ भ्रामक हो सकते हैं। एक प्रमुख मुद्दा यह है कि जबकि फ्रूटी ड्रेसिंग वसा रहित हो सकती है, वे चीनी मुक्त नहीं हैं। वसा रहित वैनिग्रेट ड्रेसिंग में शर्करा की मात्रा अधिक होती है। आपने वसा की कैलोरी को बाहर ले लिया होगा, लेकिन आपने कैलोरी को चीनी के साथ वापस जोड़ दिया है।

नट बटर / Nut Butters:-
कुछ नट बटर चीनी के डब्बे और कभी-कभी उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप भी पैक करते हैं। लेबल को पढ़ना सुनिश्चित करें और बस नट्स (और शायद थोड़ा सा तेल और नमक) के साथ वैरिएट्स की तलाश करें। “नट्स, नट बटर, और एवोकाडो सभी बेहतरीन चीजें हैं, लेकिन चूंकि ये स्वस्थ खाद्य पदार्थ वसा में उच्च होते हैं, इसलिए कैलोरी तेजी से बढ़ती है। याद रखें, 1 ग्राम प्रोटीन या कार्बोहाइड्रेट (दोनों 4 कैलोरी) की तुलना में 1 ग्राम वसा 9 कैलोरी होती है। 
डेली मीट / Deli Meats:-
प्रसंस्कृत मीट का आपके स्वच्छ आहार में कोई स्थान नहीं है - ऑपरेटिव शब्द "संसाधित"। डेली मीट जैसे सलामी में वसा और कैलोरी अधिक होती है। सैंडविच बनाते समय वे आमतौर पर ब्रेड, चीज़ और मसालों जैसे अन्य स्वस्थ खाद्य पदार्थों के साथ भी जोड़े जाते हैं।

मीठी आइस टी / Sweetened Ice Tea:-
मीठी आइस्ड चाय विशेष रूप से बिना पकी हुई किस्में- पीने के लिए एक स्वस्थ विकल्प हो सकता है लेकिन कुछ आइस्ड चाय को चीनी के साथ पैक किया जाता है और इसमें सोडा की तरह ही खाली कैलोरी होती है। मीठी आइस्ड चाय की बजाय नींबू के निचोड़ के साथ बिना मीठे के आइस्ड चाय ऑर्डर करें।
मार्जरीन और मक्खन की किस्मे / Margarine and Butter Substitutes:-
यह वास्तव में ट्रांस वसा और पोषण की कमी के साथ भरी हुई है। जैतून के तेल की छोटी मात्रा में जहां आप सामान्य रूप से मक्खन का विकल्प देखेंगे ।

सीज़र सलाद / Caesar Salad:-
सीज़र सलाद के तीन मुख्य स्टेपल- मलाईदार ड्रेसिंग, Croutons क्रोटोन्स उर्फ़ ब्रेड के तले हुए टुकड़े और पनीर - इस पत्तेदार पकवान को कैलोरी में उच्च और वसा में उच्च बनाते हैं। विनाइग्रेटेट (संभव होने पर) के साथ साधारण सलाद और मिर्च, टमाटर, और खीरे जैसे ताजा उपज के बहुत सारे फायदे है जोकि मोटे लोगो के लिए शरीर के अनुकूल कटोरा हो सकता है।
इन सब के लिए आपको मानसिकता बदलाव, ऊर्जा प्रथाओं, श्वास दिनचर्या और पोषण युक्तियों के लिए आपको स्ट्रॉन्ग रहने की आवश्यकता है। यदि आप अपने स्वयं के स्वास्थ्य के मामले के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो आप ये सब हमारे कार्यात्मक चिकित्सा संस्थान लिव-लाइफ-लॉन्ग (Live Life Long) में भी सीख़ सकते है और तुरंत अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना शुरू कर सकते है। हम इस संस्थान के माध्यम से लोगों को प्रशिक्षित करते हैं। फोन पर परामर्श लोगों को जहां कहीं भी हो, हम प्राकृतिक स्वास्थ्य सेवा प्रदान करते हैं। अपने सवालों के जवाब पाने के लिए और कार्यात्मक चिकित्सा आपके लिए सही है या नहीं यह देखने के लिए हमारे मुफ्त मूल्यांकन का भी लाभ उठाएं।


धन्यवाद एवं सादर,



गौरव काला,
प्रमाणित स्वास्थ्य और पोषणविद्‍ कोच,
+ 91-9999944773
www.livelifelong.co.in

विशेष धन्यवाद:-
डॉo दिनेश जाँगडा, सोशल वेलफेयर अलायन्स ट्रस्ट के प्रमुख कार्यपालक व् निदेशक।
व्
श्री नितिन कुमार ( 9991154544 ) ट्रीपल्स इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड, फरीदाबाद में आयुर्वेदिक उत्पादों और हेल्थकेयर सेवाओं के सीएनएफ (CNF) वितरक का काम करते है डिस्ट्रीब्यूशन के लिए इनसे सम्पर्क करें। इनके पास Fino, Oxigen, Darjuv9, Damaulik, Rjuv8, Rjuv9, Maxx, Zordus, Biosash, Arise, Energie9, NW ( Nutriment WareHouse), Manipal, Image Impact, MemoPower और कई अन्य के डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए संपर्क करें।

Blogs:- https://blog.livelifelong.co.in
Face book:- https://www.facebook.com/livelifelong.official/
Instagram:- https://www.instagram.com/livelifelong.official/
Twitter:- https://twitter.com/livelifelong_gk
Website:- https://livelifelong.co.in/
Youtube:- http://www.youtube.com/c/LiveLifeLong
Pinterest:- https://in.pinterest.com/livelifelongofficial
Tumblr:- https://livelifelongofficial.tumblr.com/

आप भी प्रशन पूछकर लेखक का उत्साह बढ़ा सकते है व् अपनी जानकारी भी दुरुस्त कर सकते है

इस लेख से सम्बंधित और ज्यादा जानकारी लेने के लिए निचे बॉक्स में आप कमैंट्स बॉक्स में लिखे , जल्द ही आपको जवाब दिया जायेगा और भी बहुत सारी जानकारीयां हैं जो आप मुझे संपर्क करके पा सकते हैं ।


SUBSCRIBE ME - Click on Follow Button

( लेखक द हेल्थ साइंसेज एकेडमी से प्रमाणित हैं और यहाँ व्यक्त किए गए सभी विचार व्यक्तिगत हैं। )

हमारे लेखों में ऐसे उत्पाद शामिल हो सकते हैं जिन्हें स्वतंत्र रूप से लेखक द्वारा चुना और अनुशंसित किया गया है। यदि आप इस लेख में बताई गई कोई सप्लीमेंट या वस्तु खरीदते हैं, तो आप मेल करके डिस्काउंट कूपन पा सकते हैं। ईमेल इस प्रकार है :- enterprises7@hotmail.com


इनकारी बयान:- यह लेख स्वस्थ जीवन में मोटापे में खानपान के बारे में सामान्य जानकारी पर आधारित है। स्व-शर्तों के अनुसार लेखक का किसी भी बीमारी का निदान, उपचार, इलाज या रोकथाम करना नहीं है। कोई भी क्रिया का उपयोग करने से पहले कृपया अपने डॉक्टर पेशेवर से परामर्श करना चाहिए, खासकर यदि आप गर्भवती हैं, नर्सिंग कर रही हैं, दवा ले रही हैं, या चिकित्सा स्थिति में है।

सभी अधिकार सुरक्षित: - इस ब्लॉग के किसी भी भाग को किसी भी रूप में या किसी भी तरह से, लेखक की अनुमति के बिना दोबारा प्रस्तुत नहीं किया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment