Search This Blog

Monday, April 6, 2020

क्या ऑर्गेनिक हल्दी पाउडर कोरोना वायरस (COVID-19) से लड़ सकता है ??

कोरोनोवायरस से बचाव के लिए क्या खाएं?  वर्तमान COVID-19 के प्रकोप और इसके आस-पास के डर के कारण, चिकित्सा विशेषज्ञों के पास हाथ धोने के अलावा कुछ सुझाव हैं, भीड़-भाड़ वाली जगहों पर नहीं जाना हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को कैसे बढ़ाया जाए और संभवतः लक्षणों को कम करें क्योंकि कोरोनोवायरस का अभी तक कोई इलाज नहीं है। एक भारतीय ट्रेडर मैसर्स ट्रीपल्स इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड ने कहा की "यूरोप और एशिया में हल्दी की बिक्री बढ़ गई है क्योंकि इसके औषधीय गुणों का उस समय नए सिरे से ध्यान दिया जब कोरोनोवायरस तेजी से फैल रहा है।" DaMaulik ऑर्गेनिक मसाले के एक व्यापारी बायोनिक्स फार्मा नितिन कुमार ने कहा की, “फल और सब्जियों की मांग में कुल मिलाकर 15% की वृद्धि हुई है। लेकिन हमने हल्दी जम्प की मांग को 300% तक देखा है ”
ऑर्गेनिक हल्दी को आपके शरीर में कोरोनोवायरस उत्तेजन को कम रखने के लिए एकमात्र उपाय के रूप में लिया जा रहा है ताकि आपके पास कोरोनोवायरस संक्रामकता से लड़ने का एक मौका हो। कई पोषण विशेषज्ञ और स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने साझा किया है कि कैसे एंटीऑक्सिडेंट युक्त जीवन बैक्टीरिया की खुराक, लहसुन, अंडे और हल्दी आपके स्वास्थ्य को तेजी से बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। पोषणविद्‍ विशेषज्ञ गौरव काला ने कहा की, "मेरी पसंदीदा आधारभूत सामग्री DaMaulik हल्दी है क्योंकि यह 100% कार्बनिक और यूएसडीए (USDA) प्रमाणित है। मैं गंभीरता से इसे हर चीज से जोड़ता हूं। हल्दी में करक्यूमिन नामक यौगिक लाभ का अधिशेष रखता है और DaMaulik में 5% करक्यूमिन है जो मेरे लिए भारतीय बाजार में सबसे अच्छा है। " भारत में बढ़ते COVID-19 मामलों के साथ फेफड़ों की सूजन को कम करने के लिए कुछ चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा हल्दी प्रायोजित की जा रही है। वायरस विशेष रूप से श्वसन प्रणाली पर हमला करने के लिए जाना जाता है। श्री जितेन्द्र डागर के अनुसार, " हमारी दादी के उपाय हमें नुकसान नहीं पंहुचा सकते है, हालांकि यहाँ आपको वास्तव में कोरोनोवायरस से बचाव करने की आवश्यकता है। 5000 वर्षों से इसके औषधीय उपयोगों का वर्णन किया गया है। हमारे भारतीय समारोहों का हल्दी एक पवित्र हिस्सा, एक व्यापक रूप से जड़ी-बूटी वाला सुपरफूड है जिसे शोधकर्ताओं ने सच माना है कि यह कई बीमारियों के खिलाफ एक शक्तिशाली हथियार हो सकता है। ”
जिंजिबरैसी के रूप में हल्दी एक अदरक परिवार का करकुमा लोंगा एक ऐसा पौधा है। यह पौधा भारतीय उपमहाद्वीप और दक्षिण पूर्व एशिया का मूल पौधा है, जिसमें 20 ° C से 30 ° C के बीच तापमान और फलने-फूलने के लिए व्यापक मात्रा में वार्षिक वर्षा की आवश्यकता होती है। हल्दी पाउडर में एक गर्म, कड़वा, तेज, तीखा सुगंध और स्वाद है। हालांकि लंबे समय से आयुर्वेदिक चिकित्सा में उपयोग किया जाता है, जहां इसे "हरिद्रा" के रूप में भी जाना जाता है। हल्दी को आपके शरीर में किसी भी तरह की किसी भी शारीरिक अंग की सूजन को कम रखने के लिए एकमात्र उपाय के रूप में विज्ञापित किया जा रहा है ताकि आपको कोरोनावायरस संक्रमण से लड़ने का बेहतर मौका मिल सके। गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम कोरोनावायरस (SARS-CoV) 2003 की शुरुआत में एक बहुत गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम का कारण बना, जिसके परिणामस्वरूप अंततः 10% केस-फेटलिटी दर हुई। 5% करक्यूमिन के साथ 100% ऑर्गेनिक दामुलिक हल्दी का उपयोग अक्सर गर्म दूध के साथ किया जाता है, जो माना जाता है कि श्वसन प्रणाली को स्वस्थ रखता है इसलिए Diterpenoids, Sesquiterpenoids, Triterpenoids, Lignoids, और Curcumin को SARS-CoV को 3–10 µM. की सीमा में बाधित करने के लिए दिखाया गया है।
हालांकि, कुछ लोग करक्यूमिन आधारित उत्पादों में सस्ते सिंथेटिक खाद्य रंग और घटिया क्रियाये करके करक्यूमिन का अस्तित्व बाजार के विस्तार को प्रभावित करता है। कुछ कंपनियों का उदेशय यह है की जैसा एक कंपनी DaMaulik अपनी ऑर्गेनिक हल्दी में 5% गारंटीकृत कर्क्यूमिन के साथ ठोस लिपिड नैनोकणों (SLN) के रूप में 100% ऑर्गेनिक हल्दी प्रदान करती है, इसलिए इस हल्दी की शक्ति का उपयोग करें और वायरल संक्रमण के समय में करक्यूमिन के साथ अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा दें। रोग प्रतिरोधक बैक्टीरिया और वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा हमारे शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा है। एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण करक्यूमिन में होता है क्योंकि यह हल्दी का अर्क है। इटली में उत्तरी इटली में बोलोग्ना क्षेत्र के रूप में नाम है जहां कोरोनोवायरस से मरने वालों की संख्या अधिक है। एक स्थानीय निवासी, दिलीप कुमार, पारंपरिक भारतीय घरेलू उपचारों में अपना विश्वास रखते हैं। कुमार ने कहा, "डर हमेशा रहता है कि मैं इस वायरस का शिकार हो सकता हूं।" उन्होंने जब भी हो सके हल्दी वाला पानी और काली मिर्च वाला दूध पीने की आदत बना ली है। रोग-प्रतिरोधक बैक्टीरिया और वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा हमारे शरीर की प्राकृतिक रक्षा है। यह काफी बीमार होने की संभावना को कम कर सकता है। यह केवल कमजोर प्रतिरक्षा के कारण है कि लोग व्यापक कोरोनवायरस और ऐसे अन्य महामारियों से प्रभावित हो रहे हैं।
सत उर्फ़ अर्क निकल कर प्राकृतिक उत्पाद वायरल प्रतिकृति (SARS-CoV 3CL) Diterpenoids, Sesquiterpenoids, Triterpenoids, Lignoids, और Curcumin के रूप में 3–10 µM. बाधित करने के लिए दिखाया गया है।। ( स्रोत विवरण नीचे दिया गया  है ) हालांकि, मानकीकृत हल्दी पाउडर में कम प्रतिशत के स्तर के कारण, बाजार में साधारण हल्दी लेने से सभी लाभों को प्राप्त करना मुश्किल है। DaMaulik कंपनी वास्तव में अद्भुत 5% गारंटीकृत करक्यूमिन के साथ ऑर्गेनिक हल्दी पाउडर प्रदान करती है इसलिए हल्दी की शक्ति का उपयोग करें और वायरल संक्रमण के समय में करक्यूमिन के साथ अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा दें ।
विभिन्न विरोधी गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम कोरोनावायरस एजेंट निषेध के कम-परिभाषित लक्ष्यों के साथ (2007-2011): -
निष्कर्ष बताते हैं कि विशिष्ट Abietane-type Diterpenoids, Lignoids and Curcumin मजबूत विरुद्ध SARS-CoV प्रभाव दिखाते हैं।
लक्ष्य
लक्षित कार्य / अणु प्रकार
एंटीवायरल एजेंट
महत्वपूर्ण एंटीवायरल
गतिविधि 
(EC50/IC50)
Ref./ स्रोत ¥
वायरल प्रतिकृति
SARS-CoV 3CL प्रोटीज?
Diterpenoids, Sesquiterpenoids, Triterpenoids, Lignoids, Curcumin
3-10 µM
Wen CC, Kuo YH, Jan JT, et al. 
† चयनात्मक सूचकांक :-
 एंटीवायरल प्रभावकारिता मूल्यांकन रिपोर्ट(EC50 या IC50) / विषाक्तता मूल्य (IC50 या CC50)

CC50:   अर्ध-अधिकतम साइटोटोक्सिक एकाग्रता; ( Half-maximal cytotoxic concentration)
CoV:     कोरोनावायरस; ( Coronavirus; )
EC50:    अर्ध-अधिकतम प्रभावी एकाग्रता; (
Half-maximal effective concentration;) 
HHA:    हिप्पेस्ट्रम हाइब्रिड लेक्टिन (एमरिलिस बल्ब); (Hippeastrum hybrid lectin (amaryllis bulbs); )
IC50:    अर्ध-अधिकतम निरोधात्मक एकाग्रता; (
Half-maximal inhibitory concentration; )
SARS:   गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम; ( 
Severe acute respiratory syndrome; )
TSL:      टोना सिनेंसिस लीफ; ( 
Toona sinensis leaf; )
UDA:     यूरेटिका डियोका एग्लूटीनिन। ( 
Urtica dioica agglutinin.)

(स्रोत - वेन सीसी, कुओ वाईएच, जान जेटी, एट अल। (Wen CC, Kuo YH, Jan JT, et al.) विशिष्ट पौधे टेरपेनोइड्स और लिग्नोइड्स में गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम कोरोनावायरस के खिलाफ शक्तिशाली एंटीवायरल गतिविधियां हैं। (Specific plant terpenoids and lignoids possess potent antiviral activities against severe acute respiratory syndrome coronavirus. ) जे। मेड। केम। 2007; 50: 4087–4095)

अगर इस दवा को COVID-19 के लिए बना भी लिया जाता है, तो इसमें प्रति मरीज कम से कम $ 25,000- $ 30,000 खर्च होंगे। प्राकृतिक रूप से IL-6 को कम करने के लिए प्रकृति के प्रभावी अणु होते हैं: हल्दी / करक्यूमिन, रेसवेराट्रॉल और ल्यूटिन। उपरोक्त अपील वैज्ञानिक लेखों पर आधारित थी जिसमें कहा गया था कि कर्क्यूमिन एंजियोटेनसिन-परिवर्तित एंजाइम 2 (ACE2 एंजाइम) angiotensin converting enzyme 2 (ACE2 enzyme) की अभिव्यक्ति को बढ़ा सकता है। एक अन्य वैज्ञानिक लेख में, यह कहा गया था कि ACE2 एंजाइम गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम कोरोनावायरस 2 (SARS Cov-2) का एक रिसेप्टर है जो कोरोनावायरस रोग 19 (COVID 19) का कारण बनता है। प्रो। मंगेस ने बताया कि ACE2 एंजाइम एक एंजाइम है जो एंजियोटेंसिन परिवर्तनों की मध्यस्थता करता है।
प्रतिरक्षा में सुधार करने के लिए कुछ अन्य सुझाव:
• सुपर स्वस्थ रहने वाले पैटर्न के माध्यम से सहन-शक्ति में सुधार करें।
• दूध और अंडे सहित संपूर्ण पौष्टिक भोजन खाएं।
• कई प्रकार के मसालों को उनकी महान सामग्री के कारण, नियमित रूप से खाएं, लेकिन बहुत अधिक नहीं। उदाहरण के लिए, हर शाम 1/4 कप अदरक का अर्क पीना है।
• हर दिन कम से कम 5 खजूर सीधे खाने या या पानी में भिगोकर भी खाने पर विचार करें।
• पर्याप्त पानी पिएं।
• स्वच्छता बनाए रखें।
• भीड़ से बचें और जितना संभव हो सके सामाजिक भीड़भाड़ में न जाये ।
संक्रमण को रोकने और वायरस के प्रसार के सर्वोत्तम तरीके हैं:
• साबुन और गर्म पानी का उपयोग करते हुए, बार-बार और अच्छी तरह से हाथ धोना। 
• साबुन और पानी आसानी से उपलब्ध नहीं होने पर कम से कम 60% अल्कोहल के साथ अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करना। 
• अनजाने हाथों से आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें। 
• जो लोग बीमार हैं उनसे निकट संपर्क से बचें। 
• काग़ज़ी रुमाल के साथ खाँसी या छींक को कवर करें और कचरे में काग़ज़ी रुमाल को फैके ।
• बीमार होने पर घर पर रहें। 
• नियमित रूप से घरेलू सफाई स्प्रे या पोंछे का उपयोग करके साफ और कीटाणुरहित वस्तुओं और सतहों को छुआ जा सकता है ।
स्वास्थ्य का उज्ज्वल हिस्सा है ऑर्गेनिक हल्दी पाउडर: -

करक्यूमिन, पौधे के मूल से निकला एक चमकीला पीला रंग है जिसे कुरकुमा लोंगा (जिसे हल्दी भी कहा जाता है) और इसके औषधीय उपयोग 5000 वर्षों से अधिक समय से वर्णित हैं। इसे हर्बल सप्लीमेंट, सौंदर्य प्रसाधन सामग्री, भोजन के स्वाद और भोजन के रंग के रूप में बेचा जाता है। करक्यूमिन बाजार में इसके चिकित्सीय गुणों के बारे में उपभोक्ता जागरूकता में वृद्धि के कारण एक बड़ा विकास देखने की उम्मीद है। हल्दी और कर्क्यूमिन, इसके घटकों में से एक, विभिन्न मानव रोगों और स्थितियों के लिए कई नैदानिक ​​परीक्षणों में अध्ययन किया गया है। बढ़ी हुई स्वास्थ्य चेतना, करक्यूमिन के कई स्वास्थ्य लाभ, प्राकृतिक और जैविक पूरक पदार्थों की बढ़ती आवश्यकता ने पिछले कुछ वर्षों में करक्यूमिन की मांग को बढ़ाया है, इस प्रकार करक्यूमिन बाजार के विकास को बढ़ाता है। लेकिन अगर करक्यूमिन उचित मात्रा से अधिक प्लाज्मा में प्रवेश करता है, विषाक्त होने का एक उच्च जोखिम है क्योंकि यह हानिकारक है, और प्रतिकूल प्रभाव के जोखिम को बढ़ाने के लिए जाने जाने वाले कई प्रोटीनों के साथ परस्पर प्रभाव करता है। पिछली आधी शताब्दी के भीतर प्रकाशित 1500 से अधिक पत्रों से पता चला है कि करक्यूमिन में कई आणविक लक्ष्यों के मॉड्यूलेशन के माध्यम से कैंसर, मधुमेह, हृदय रोगों, गठिया, अल्जाइमर, सोरायसिस, आदि सहित विभिन्न प्रकार की सूजन संबंधी बीमारियों के उपचार की क्षमता है। । डेम्पर्युलोएल्मेटेन (1,7-बीआईएस (4-हाइड्रॉक्सी-3-मेथॉक्सीफिनाइल) -1,6-हेप्टाडीन-3,5-डियोन), Diferuloylmethane (1,7-bis(4-hydroxy-3-methoxyphenyl)-1,6-heptadiene-3,5-dione) जिसे करक्यूमिन भी कहा जाता है, जो हल्दी की अधिकांश का लगभग 2-8% प्रतिनिधित्व करता है, रंग और स्वाद हल्दी को इसकी विशिष्ट पहचान देता है। अपने आप में, करक्यूमिन अपने विरोधी बीमारियों से लड़ने , एंटी-ट्यूमर और एंटीऑक्सिडेंट प्रभावों के लिए जाना जाता है। करक्यूमिन एक पीला रंगद्रव्य है जो मुख्य रूप से हल्दी में पाया जाता है, जिसे अदरक परिवार का एक फूलदार पौधा जिसे मसाले के रूप में जाना जाता है। उच्च मात्रा में, यह गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के लिए असुरक्षित हो सकता है। कैंसर रोगियों में दो प्रारंभिक नैदानिक ​​अध्ययन जिनमें करक्यूमिन की उच्च खुराक (3 से 4 महीने तक प्रति दिन 8 ग्राम) का सेवन किया गया था, में कोई विषाक्तता नहीं दिखाई दी, हालांकि कुछ विषयों में हल्के मतली या दस्त की सूचना मिली। (स्रोत चिकित्सा दवा और जीव विज्ञान पुस्तक श्रृंखला (AEMB, मात्रा 595) में सहायक के एक भाग के रूप में स्रोत )
केरल में इंस्टीट्यूट संस्थान जिसे श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज कहा जाता है, ने हल्दी-आधारित कैंसर उपचार के लिए अमेरिकी पेटेंट प्राप्त किया है, क्योंकि हल्दी में पाए जाने वाले यौगिक करक्यूमिन का उपयोग करके कैंसर का इलाज करने की विधि प्रस्तुत की गई है। इसके अलावा, स्वस्थ जीवन जीने जैसे कारक, जैविक-आधारित खाद्य पदार्थों के साथ-साथ आयुर्वेदिक औषधीय योगों की मांग में वृद्धि, और करक्यूमिन का उपयोग कर फार्मास्युटिकल और स्किनकेयर उत्पादों में नवाचारों ने वैश्विक करक्यूमिन बाजार के विकास को पूरक बनाया है। हालांकि, कुछ करक्यूमिन आधारित उत्पादों में सस्ते सिंथेटिक खाद्य रंग का उपयोग इन चुनौतियों की उपस्थिति बाजार की वृद्धि को प्रभावित करती है। आयुर्वेदिक के साथ-साथ हर्बल पोषण की खुराक और स्किनकेयर उत्पादों में कर्क्यूमिन को शामिल करने से आने वाले वर्षों में करक्यूमिन की लोकप्रियता और मांग बढ़ने की उम्मीद है।
फार्मास्युटिकल 2017 में वैश्विक उद्योग के राजस्व के आधे से अधिक हिस्से के लिए जिम्मेदार सबसे बड़ा खंड था। करक्यूमिन का उपयोग कई चिकित्सा और खाद्य अनुप्रयोगों में एक महत्वपूर्ण घटक के रूप में किया जाता है, जो इसके विरोधी बीमारियों से लड़ने, एंटीऑक्सिडेंट और उपास्थि के निर्माण गुणों के कारण होता है। फार्मास्युटिकल उद्योग सक्रिय रूप से पाउडर, कैप्सूल, और सिरप के रूप में कई बीमारियों और स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कि घावों के उपचार, मोच, गठिया, यकृत की समस्याओं, मधुमेह, गैस्ट्रिक समस्याओं, अल्जाइमर, माइग्रेन के इलाज के लिए सक्रिय रूप से कोशिश कर रहे हैं। पूर्वानुमान के दौरान फार्मास्युटिकल और कॉस्मेटिक उद्योग में इसके आवेदन के दायरे में वृद्धि की उम्मीद है, जिससे करक्यूमिन बाजार की वृद्धि को बढ़ावा मिलेगा।


धन्यवाद एवं सादर,











गौरव काला,
प्रमाणित स्वास्थ्य और पोषणविद्‍ कोच,
+ 91-9999944773














विशेष धन्यवाद:-
श्री जितेन्द्र डागर, DaMaulik ऑर्गेनिक्स के प्रबंध निदेशक
श्री नितिन कुमार (9991154544) DaMaulik ऑर्गेनिक मसालों के CNF वितरक के रूप में ट्रीपल्स इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड, फरीदाबाद 



इनकारी बयान:- लेख हल्दी के लाभों के बारे में सामान्य जानकारी पर आधारित है। कोई भी उपचार शुरू करने से पहले अपने मेडिकल प्रोफेशनल से सलाह लें।

(लेखक द हेल्थ साइंसेज एकेडमी  से न्यूट्रिशनिस्ट प्रमाणित हैं और DaMaulik ऑर्गेनिक हल्दी पाउडर के उपयोगकर्ता हैं। यह व्यक्त किया गया है)।

No comments:

Post a Comment