Search This Blog

Monday, April 20, 2020

आयुर्वेद एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है एडिमा (सूजन) और पीठ दर्द से उबरने के लिए

पीठ दर्द "एक्यूट पल्मोनरी एडिमा" “Acute Pulmonary Edema.” सहित कई तरह की समस्याओं के कारण होता है। एडिमा  शरीर मे असामान्य और अत्यधिक तरल पदार्थ बनाती है जो ऊतक व् कोशिकाओं के लिए गंभीर क्रियाएं पैदा करती हैं। पौधों  में  जैसे ओवरवॉटरिंग उर्फ़ ज़्यदा पानी की वजह से पौधा सूज जाता है और धीरे-धीरे खत्म  हो जाता है  बिलकुल इसी प्रकार से शरीर इस तरह की बीमारी पनपती है ।
                                 
बहुत तीव्र चरणों में एडिमा को एक तरफ दिल की कठिनाई के रूप में परिभाषित किया गया है, फिर समस्या जैसी पीठ में दर्द का कारण बनती है।
क्या होता है जब हृदय बाधित होता है; यह तरल पदार्थों को नलिकाओं, वाहिकाओं, नलिकाओं और फेफड़ों तक फैलने वाले मार्गों में प्रवाहित करता है।
 
एडिमा (सूजन) और पीठ दर्द के कारण: -
एडिमा सांस में  धुएं की वजह से उत्पन्न हो सकती है जैसे धूम्रपान करना और अत्यधिक IV तरल पदार्थ का सेवन, ड्रग्स का ओवरडोज, जैसे कि मॉर्फिन, बार्बिटुरेट्स और हेरोइन। दिल की पंपिंग की कमी से छाती में तनाव हो सकता है, जो छाती में जख्म होने पर रीढ़ की संरचना और गतिशीलता को प्रभावित करता है।
                                Related image
पीठ वह अति महत्वपूर्ण जगह है जहां दर्द शुरू होता है क्योंकि छाती स्कारिंग या एडिमा से प्रतिबंधित हो जाती है। इस स्तर पर पीठ दर्द आवश्यक नहीं है क्योंकि हृदय वह प्रारंभिक बिंदु है, जिससे सीधा सीधा हृदय आघात हो सकती है।

एडिमा (सूजन) और पीठ दर्द के लक्षण: -
एडिमा थकान, खाँसी, बड़बड़ाहट, ऑर्थोपेना, एक तरफा दिल की विफलता (ठीक अक्सर), हृदय की कम कार्यशैली , विकृत डिस्पनिया, इतने तरह से पेश कर सकती है। स्थिति विभिन्न अन्य लक्षणों के कारण भी उभार सकती है।
                                            
इसके विशेषज्ञ अनुरोध करेंगे कि रोगी तरल पदार्थ का सेवन सीमित करें, और ऑक्सीजन थेरेपी में शामिल हों। चूंकि एडिमा अत्यधिक द्रव बिल्डअप, आइसोमेट्रिक व्यायाम और बिस्तर आराम जरुरी है, इसलिए इन कार्यो को करने की आवश्यकता होती है। आइसोमेट्रिक व्यायाम मांसपेशियों को एक मजबूत सतह के बगल में धकेलने की प्रक्रिया है, जबकि मांसपेशियों को तनाव में रखा जाता है, फिर भी संकुचन से प्रतिबंधित किया जाता है। जब पीठ में दर्द होता है, तो विभिन्न प्रकार के चिकित्सा उपचारों में व्यायाम की सलाह दी जाती है।
                                         
एडिमा जोड़ों, कार्टिलेज, मांसपेशियों आदि को भी प्रभावित करती है, जिसके कारण त्वचा की कोमलता, पैरों के अल्सर, ठहराव के परिवर्तन और आगे बढ़ सकते हैं। एडिमा गर्दन में पाई जाने वाली नसों को भी प्रभावित करती है, जो पीठ दर्द की अग्रणी शुरुआत में से एक है। दिल की कैविटी में यात्रा करने और दिल की स्थिति पर चर्चा करने से बचने के लिए रोगी को  एडिमा और पीठ दर्द के कारणों का लक्षण पता होने चाहिए 
जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया है, पीठ दर्द एडिमा से शुरू होता है जब हृदय रक्त पंप नहीं कर रहा होता है तो यह संयोजी ऊतकों, अस्थि-बंधन ,नसें , मांसपेशियों, कोशिकाओं, जोड़ों आदि को प्रभावित करता है, जैसा कि आप देख सकते हैं, जब कंकाल के तत्वों को लक्षित किया जाता है तो  सूजन से दर्द व् जलन होगा। पीठ दर्द का कारण तब अत्यधिक तरल निर्माण होता है जो तीव्र द्रव पदार्थ इस स्थिति से उभारता नहीं है
एडिमा और पीठ दर्द के बारे में अधिक जानने के लिए टेंडन, लिगामेंट्स, डिस्क, जोड़, संयोजी ऊतक, न्यूरोलॉजिकल विकार पर विचार करें।

पीठ दर्द ने लाखों लोगों को प्रभावित किया है, इसके प्रमुख कारण तंत्रिका और मस्कुलोस्केलेटल विकारों से निकलते हैं। जोकि कई बीमारियां और विकार पीठ दर्द का कारण बन सकते हैं, जिसमें एडिमा भी शामिल है। 
                               
वास्तव में, जब डॉक्टर तंत्रिका विकारों का पता लगाते हैं, तो वे अक्सर एडिमा के संभावित कारणों में से एक एक करके जोड़ते हैं।

एडिमा (सूजन) और पीठ दर्द का निदान : -
आपका डॉक्टर आपकी सूजन और इसके कारण का पता लगाने के लिए कई तरह के परीक्षण कर सकता है। सबसे पहले, वे उन लक्षणों पर जाएँगे जो प्रभावित क्षेत्र में आप अनुभव कर रहे हैं और  कोमलता की जाँच के लिए एक शारीरिक जाँच करते हैं।

इमेजिंग परीक्षण प्रकट हो सकता है: 
  • आपकी धमनियों और नसों में रुकावट 
  • सूजन वाली मांसपेशी या ऊतक 
  • अस्थि / हड्डी टूटना
एडिमा (सूजन) और पीठ दर्द को होने से कैसे रोके:-
आपका डॉक्टर आंतरिक सूजन को रोकने के लिए जीवनशैली में बदलाव का सुझाव भी दे सकता है। कुछ घरेलू उपाय जिन्हें आप शामिल कर सकते हैं 
  • नमक से परहेज 
  • सही तेल द्वारा मालिश 
  • सहारे वाली जुराब  
  • आयुर्वेद अपनाये 
  • हानिकारक रासायन मुक्त प्राकृतिक उत्पादों का उपभोग करें।

आयुर्वेद क्यों अपनाये ? 

आयुर्वेद के साथ अपने सपने का उत्तम जीवन जिएं।

5,000 वर्षों से चली आ रही चिकित्सा की परंपरा अभी भी अत्यंत प्रासंगिक है। हमारा मानना ​​है कि सही सामग्री और सही उत्पादों के साथ सही मात्रा में, आयुर्वेद असाधारण रूप से प्रभावी हो सकता है। लेकिन नीचे की रेखा को सही उत्पाद बनाने के लिए कच्चे माल का सही संयोजन मिल रहा है। 1990 तक, देश में लगभग 100,000 आयुर्वेदिक चिकित्सक और विशेषज्ञ थे, हालांकि, यह अब तक अपरिवर्तित है। भले ही जनसंख्या बढ़ी है, और भारत में आयुर्वेद उपयोगकर्ताओं की संख्या में कई गुना वृद्धि हुई है। उसने कहा, सही विशेषज्ञ अभी वहां नहीं हैं। हर कदम पर आयुर्वेदिक विशेषज्ञों की जरूरत है - विनिर्माण, सही कच्चे माल की खरीद, मिश्रण, और अनुसंधान और विकास। अभी कुछ काम बाकी हैं, और यह पूरी प्रक्रिया को कठिन काम बनाता है।

The Sacred Wellness ( एक पवित्र स्वास्थ्य ) : आयुर्वेद

आयुर्वेद रोग को नहीं देखता है लेकिन इसका कारण और आहार और जीवनशैली जड़ी-बूटियों से इसका पता लगाता है। परिणाम ताकत, व्यक्तिगत विकास और आजीवन खुशी हैं। हम दूसरों को आयुर्वेद की खोज करने में मदद करते हैं जैसे पहले कभी नहीं किया। हम न केवल नई सफलताएं बनाते हैं, बल्कि प्रकृति, शरीर, मन और आत्मा के बीच इस हार्मोनिक सार को भी मनाते हैं। और  कुछ इसे अपने द्वारा बनाए गए हर उत्पाद में डालते हैं।

Ortho Prash(ओर्थो प्राश ) :-
यह हड्डियों और मांसपेशियों से संबंधित आपकी सभी समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है।



यह ऑस्टियोआर्थराइटिस (Osteoarthritis) को ठीक करने में मदद करता है। .


Nuva Juice ( नुवा जूस )-
The Famous Ayurvedic Elixir - Chywanprash:- (प्रसिद्ध आयुर्वेदिक अमृत - च्यवनप्राश: -)

शरीर के अंदर वात को कम करता है - हमारे भीतर दोष के मौसमी उतार-चढ़ाव को अष्टवर्ग की उपस्थिति से संतुलित किया जा सकता है। यह मौसमी परिवर्तनों के दौरान अमूल्य साबित होता है।
                       
एंटी-इंफ्लेमेटरी - यह प्राकृतिक चिकित्सा में मदद करता है और शरीर की प्रक्रियाओं को तुरंत ठीक करता है। अष्टावर सूजन को कम करने के लिए जाना जाता है। अश्वगंधा और अदरक की उपस्थिति प्रतिरक्षा विकारों को रोकती है।

गठिया को रोकें - जड़ी-बूटी जैसे निर्गुंडी की उपस्थिति यह सुनिश्चित करती है कि आपको इससे जोड़ों के दर्द से राहत मिलेगी। इस पौधे को सूजन को कम करने और अत्यधिक दर्द के निवारण के लिए जाना जाता है।

Calmax (कैल मैक्स ):-
A Better Tomorrow Starts with Calmax. (एक बेहतर कल कैलमैक्स के साथ शुरू।)

मजबूत हड्डियां आपके मस्तिष्क, हृदय और अन्य अंगों को चोट से बचाती हैं। वे शरीर का साथ देती है और आपको इधर से उधर जाने में सहायता करती है । आपको याद रखना चाहिए कि शरीर अपने आप कैल्शियम बनाने में असमर्थ होता है, इसलिए स्वस्थ और फिट रहने के लिए हमें इसका सेवन करना चाहिए।
                                       
राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (National Institute of Health) स्वस्थ वयस्कों के लिए प्रति दिन लगभग 1000 मिलीग्राम कैल्शियम की जरुरत बताता है। आपको आश्चर्य हो सकता है कि यह कुछ ऐसा है जो केवल ज्यादा उम्र के लोगों को प्रभावित करता है।

लेकिन - आप यह सुनिश्चित करने के लिए अभी से कार्रवाई कर सकते हैं कि आप जितनी बड़े हो जाएं आपकी हड्डियां उतनी ही स्वस्थ और मजबूत हों।

बस, कैलमैक्स हर्बल पूरक एक उत्पाद है जो इस महत्वपूर्ण खनिज की केंद्रित खुराक देने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
कैलमैक्स के लाभ:
कैल्शियम शरीर में कई महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यहाँ प्रमुख लाभ है कि आप उम्मीद कर सकते हैं:
  • हृदय की मांसपेशियों और हृदय के स्वास्थ्य का समर्थन करता है।
  • यह पीएमएस ( PMS ) के लक्षणों में मदद करता है।
  • पीएच स्तर को नियंत्रित करता है।
  • यह आपके जबड़े को सहारा देकर दंत स्वास्थ्य में मदद करता है।
  • शरीर के भीतर अनुकूलतम पोषक तत्व परिवहन में सहायता।
  • यह कैल्शियम की कमी के लक्षणों से लड़ने में मदद करता है।
  • समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। 
  • हड्डियों को बढ़ावा देता है।                            




धन्यवाद एवं सादर,









गौरव काला,
प्रमाणित स्वास्थ्य और पोषणविद्‍ कोच,
+ 91-9999944773

विशेष धन्यवाद:-

श्री नितिन कुमार (9991154544) ट्रीपल्स इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड, फरीदाबाद में आयुर्वेदिक उत्पादों और हेल्थकेयर सेवाओं के सीएनएफ (CNF) वितरक का काम करते है डिस्ट्रीब्यूशन के लिए इनसे सम्पर्क करें। इनके पास Fino, Oxigen, Darjuv9, Damaulik, Rjuv8, Rjuv9, Maxx, Zordus, Biosash, Arise, Energie9, NW ( Nutriment WareHouse), Manipal, Image Impact, MemoPower और कई अन्य के डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए संपर्क करें।









इनकारी बयान:- लेख एडिमा (सूजन) और पीठ दर्द के संबंध में सामान्य जानकारी पर आधारित है। स्व-शर्तों के अनुसार उपयोग करने से पहले कृपया अपने चिकित्सा पेशेवर से परामर्श करें।

( लेखक द हेल्थ साइंसेज एकेडमी से प्रमाणित हैं और यहाँ व्यक्त किए गए सभी विचार व्यक्तिगत हैं। )

No comments:

Post a Comment